Contact form

नाम

ईमेल *

संदेश *

Footer Copyright

Design by - Blogger Templates | Distributed by

Ads Area

डिजिटल मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छे उपकरण कौन से हैं

 नमस्कार दोस्तों यदि आप भी डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में आने की सोच रहे हो या डिजिटल मार्केटिंग करके ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो। 


तो आपके मन में बहुत सारे doubt होंगे कि कौन- कौन से प्लेटफार्म है या उपकरण हैं जो कि बेस्ट हैं डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए। 


तो दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि डिजिटल मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छे उपकरण क्या हैं और आप कैसे अपने लिए एक बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग उपकरण का चुनाव कर सकते हो।



डिजिटल मार्केटिंग क्या है What is Digital Marketing ?

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब Digital माध्यमों जैसे कि टेलीफोन, टेलीविजन, टैबलेट, कंप्यूटर या इंटरनेट और सोशल मीडिया की मदद से किसी product or services को Promote करना है। 


Digital Marketing के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारी ये पोस्ट जरूर पढ़े – 


डिजिटल मार्केटिंग के लिए बेस्ट उपकरण कौन से हैं 

दोस्तों आज के समय में बहुत से ऐसे प्लेटफार्म या उपकरण हैं जिनका उपयोग कर आप डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। 


जैसे कि Facebook, Instagram, Telegram, LinkedIn जैसे Social Media Platform हैं और email marketing, Facebook ads and Google ads, click funnel, Mailchimp जैसे डिजिटल मार्केटिंग उपकरण हैं। 


Best keyword search करने के लिए Aherf & SEMrush जैसे tools भी उपलब्ध है इनका उपयोग आप अपनी वेबसाइट को Google में Top पर Rank करने के लिए कर सकते हैं


आइए कुछ Important Digital Marketing के उपकरण एवं Platform के बारे में बात करते हैं। 


Social Media Platform

किसी भी प्रकार की Digital Marketing में Social Media Platform जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Facebook, LinkedIn & Snapchat आदि का important role होता है। 


आप इन प्लेटफार्म की मदद से आप अपने ब्रांड की ब्रांडिंग कर सकते हो और और अपने सब्सक्राइब, कस्टमर या क्लाइंट को अपने से जोड़ कर रख सकते हो। 


MailChimp

Mailchimp की मदद से आप Email marketing कर सकते हो और अपने customers base तैयार कर सकते हो। 


Email marketing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके जरिए हम अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी को ई-मेल के जरिए दूसरे लोगों तक पहुंचाते हैं ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण रूप है या भाग है। 


इंटरनेट में बहुत सारे ऐसे टूल्स है जो ईमेल मार्केटिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं इनके फ्री वर्जन में कुछ limitations होती है लेकिन आप इनका paid version को लेकर उसके सारे functions का use भी कर सकते हैं। 


Analytics उपकरण

Digital marketing में analytics tools का क्या बहुत महत्वपूर्ण योगदान है इन tools की मदद से डिजिटल मार्केटर Data को analysis करके अपनी marketing strategy बना सकते हैं और target audience तक पहुंच सकते हैं। 


कुछ analytic tools जैसे Google Analytics, Social Media Analytics tools जैसे Facebook insight & Twitter Analytics हैं। 


Keyword Research Tools

Keyword research करने के लिए internet में बहुत से tools दिखने को मिल जाते है जिनकी मदद से आप best keyword को खोंज कर अपने website को Google में Top पर Rank करा सकते हो। 


कुछ Best Keyword Research Tools Aherf, SEMrush, UberSuggest & Google Keywords Planner हैं। 


SEO tools

आज के समय में इंटरनेट में बहुत सारे SEO Tools उपलब्ध है जिनकी उम्र 10 से आप अपनी वेबसाइट का SEO कर Google में Top पर बहुत ही आसानी से रैंक कर सकते हैं। 


कुछ Famous SEO tools जैसे Yoast SEO & Rank math आदि हैं। 


WordPress & Blogger / CMS Platform

WordPress और Blogger जैसे CMS आज उपलब्ध है जिनकी सहायता से कोई भी इंसान बिना किसी कोडिंग सीखें एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकता है।


इन Platform की मदद से एक ब्लॉगिंग वेबसाइट भी बना सकता है और वहां पर ब्लाॅग लिखकर पैसे भी कमा सकता है। 


Photo and Video Editing Tools

आज पूरे world में photo & videos content को ही ज्यादा पसंद किया जा रहा है आप market में उपलब्ध photo and video editing tools की मदद से फोटो एंड वीडियो के रूप में अपना कंटेंट बना सकते हो कुछ फ़ोटो & विडियो Editing Tools canva और Filmora आदि हैं


अपने लिए बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग उपकरण का चुनाव कैसे करें 

दोस्तो आप अपने लिए बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग उपकरण का चुनाव बड़ी आसानी से कर सकते हैं। 


यदि आप एक वेबसाइट बनना चाहते हैं तो आप blogger या WordPress पर जैसे प्लेटफार्म का चुनाव कर सकते और उसने काम आने वाली tools जैसे Keyword Research Tools, SEO Tools और WordPress plugin आदि का use कर सकते हैं।


और यदि आप अपना कंटेंट वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप वीडियो और फोटो एडिटिंग वाले टूल का यूज कर सकते हैं। 


इन सबके अलावा यदि आप ईमेल मार्केटिंग करने चाहते हैं तो आप MailChimp जैसे अन्य ईमेल मार्केटिंग टूल्स का यूज कर सकते हैं। 


इसी तरह आप funnel बनाने के लिए click funnel जैसे tools का उपयोग कर सकते हैं। 


Conclusion

जैसा कि दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को पता लग गया होगा कि डिजिटल मार्केटिंग के लिए सबसे बेस्ट उपकरण क्या है और आप अपने लिए कैसे बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग उपकरण का चुनाव कर सकते हैं। 


दोस्तों आज का युग ऑनलाइन मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग का है यदि आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन नहीं ला रहे हैं तो आने वाले समय में आप लोगों से कभी न कभी जरूर बिछड़ जाएंगे। 


इसलिए अपने बिजनेस को बनाए रखने और बड़ा करने के लिए आपको जल्द से जल्द Digital Marketing की तरफ रुख करना चाहिए। 


यदि हमारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करें और यदि आपके मन में अभी भी किसी तरह का कोई सवाल है क्या है तो कमेंट करके जरूर पूछें हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे। 


धन्यवाद मेरे प्रिय मित्रों

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें