Contact form

नाम

ईमेल *

संदेश *

Footer Copyright

Design by - Blogger Templates | Distributed by

Ads Area

ऐसे दूसरे ऐप को जानकारी देता है Facebook

 


अपने एडवर्टाइजिंग और बिजनेस को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया जायंट Facebook अपने यूजर्स के डेटा को ट्रैक करता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप फेसबुक को इसे ट्रैक करने से मना कर सकते हैं. Apple के नए अपडेट में इस फीचर को जोड़ा गया है जिससे आप आसानी से ऐप्स को आपका डेटा लेने से मना कर सकते हैं लेकिन एंड्रॉयड में इस तरह का कोई खास फीचर उपलब्ध नहीं है. लेकिन आप फेसबुक की मदद से इसपर लगाम लगा सकते हैं.

दरअसल फेसबुक ने पिछले साल अपने यूजर्स के लिए एक नया टूल पेश किया था. यह टूल यूजर्स को यह देखने का मौका देता है कि आपका कौन सा डेटा थर्ड-पार्टी ऐप्स और वेबसाइट द्वारा एक्सेस किया जा रहा है. इसका नाम 'Off-Facebook Activity' है जो यूजर्स को डेटा शेयरिंग को कंट्रोल करने का एक्सेस देता है.

आप इसके जरिए अपने डेटा को शेयर होने से रोक सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसका स्टेप-बाई-स्टेप प्रॉसेस…

'Off-Facebook Activity' को कैसे एक्सेस करें

– फेसबुक में लॉगिन करें और फिर Security and Privacy में जाएं.
– इसके बाद Settings पर और अपने फेसबुक इन्फॉर्मेशन को चुनें.
– ऐसा करने के बाद Off-Facebook Activity ऑप्शन पर .

जानें कौन-कौन से ऐप्स आपके डेटा को कर रहे हैं ऐक्सेस

अगर आप Off-Facebook Activity के जरिए यह जानना चाहते हैं कि कौन से थर्ड पार्टी ऐप्स और वेबसाइट आपके डेटा को एक्सेस कर रहे हैं तो Off-Facebook Activity पेज को ऑन करें और Manage your Off-Facebook Activity पर . इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए अपना पासवर्ड इंटर करें. ऐसा करने के बाद आपको सभी वेबसाइट और ऐप्स की जानकारी मिल जाएगी जो फेसबुक अकाउंट से लिंक हैं.

ऐप्स और वेबसाइट्स के लिए Off-Facebook Activity को ऐसे करें डिसेबल करने के लिए ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने के बाद उन ऐप्स या वेबसाइट को सिलेक्ट करें जिसके लिए आप फेसबुक एक्टिविटी को बंद करना चाहते हैं. इसमें आप किसी विशेष ऐप के एक्सेस को भी बंद कर सकते हैं.

एक बार में ऐसे सभी ऐप्स के लिए बंद करें एक्सेस

अगर आप सभी वेबसाइट्स और ऐप्स के लिए एक बार में ही Off-Facebook Activity को डिसेबल करना चाहते हैं तो Off-Facebook Activity के पेज पर दिए गए Manage Future Activities पर . इसके बाद पॉपअप में आए Manage Facebook Activity पर . इसके बाद अगले पेज पर Future off-Facebook activity टॉगल को बंद कर दें और इसके बाद आपके फ्यूचर एक्टिविटीज को ट्रैक नहीं किया जाएगा.

इसके अलावा आप अपने Off-Facebook Activity के हिस्ट्री को भी क्लियर कर सकते हैं. इसके लिए आपको Off-Facebook Activity पेज पर दिए क्लियर हिस्ट्री बटन पर ना होगा और सब एक साथ गायब हो जाएगा.

Related Posts

There is no other posts in this category.

एक टिप्पणी भेजें